Monday, August 3, 2020
Home Featured रायगढ़ गोधन न्याय योजना में भुगतान के लिये समय से तैयारियां करें पूर्ण-...

गोधन न्याय योजना में भुगतान के लिये समय से तैयारियां करें पूर्ण- कलेक्टर श्री भीम सिंह कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक.

गोधन न्याय योजना में भुगतान के लिये समय से तैयारियां करें पूर्ण-कलेक्टर श्री भीम सिंह
कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 28 जुलाई2020/ कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर क्रय की जानकारी ली एवं उसके समय पर भुगतान हेतु सभी विक्रेताओं के खातों की जानकारी संधारित कर लेने के लिए कहा तथा जिनके खाते नहीं है उनके शीघ्र ही अनिवार्य रूप से खाते खोले जाने के लिए उप पंजीयक सहकारिता को निर्देशित किया। समस्त सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि गौठान समिति के सहयोग से गोबर परिवहन के लिए स्थानीय स्तर पर व्यवस्था बनायी जाए।

कलेक्टर श्री सिंह ने नवीन गौठान निर्माण हेतु जिन पंचायतों में जमीन उपलब्ध है उनसे प्रस्ताव मंगाकर शीघ्र स्वीकृति दिये जाने हेतु निर्देशित किया। गौठानों में पशुधन के लिए चारे की समुचित व्यवस्था हेतु चारागाहों में नेपियर घास लगाया जाना है, जिसके लिये पशुपालन एवं पंचायत विभाग को गौठानों का सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश उन्होंने दिये। जिससे आवश्यक मात्रा में नेपियर रूट्स मंगाया जा सके। प्रत्येक विकासखण्ड में सामुदायिक बाड़ी विकास के लिये भूमि का चिन्हांकन शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने जिले के गौठानों में बनाये जा रहे खाद की कुल मात्रा की जानकारी एकत्र कर प्रस्तुत करने के लिए उप संचालक कृषि को कहा। जिले के विभिन्न विकासखण्डों में नवीन पंचायत भवन निर्माणाधीन है जिसका लोकार्पण 2 अक्टूबर को होना है अत: निर्माण कार्य समय से पूर्ण करने के निर्देश सीईओ जनपदों को उन्होंने दिये।
कलेक्टर श्री सिंह ने प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय उद्योगों में रोजगार दिलवाने के लिये उद्योग व रोजगार विभाग को समन्वय से काम करने के लिए कहा। साथ ही प्रवासी श्रमिकों के स्किल मैपिंग का कार्य जहां अपूर्ण है उसे शीघ्र पूरा करने के निर्देश उन्होंने दिये। इनमें से जिन प्रवासी श्रमिकों के मनरेगा के तहत जॉब कार्ड नहीं बने है उसे भी जल्द बनाने के लिये सीईओ जनपदों को कहा। प्रवासी श्रमिकों को लोन उपलब्ध करवाने के लिये लीड बैंक मैनेजर को कैम्प लगाने के निर्देेश दिये।
होम क्वारेंटीन में रह रहे लोगों के घर जाकर आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने जिला अधिकारियों को दिये। डेंगू से बचाव के लिये जागरूकता अभियान चलाने व लोगों के घर-घर जाकर सघन निरीक्षण कर टेमीफॉस का छिड़काव करने के लिये नगर निगम आयुक्त एवं स्वास्थ्य विभाग को कहा। हाट-बाजारों में स्वास्थ्य परीक्षण सुविधा निरंतर बनाये रखने के लिये कहा। लैलूंगा में एमसीएच अस्पताल के पूर्ण होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से महिला एवं शिशु वार्ड को वहां शिफ्ट करने के लिए निर्देशित किया। सीजीएमएससी को नियमानुसार अस्पतालों में आवश्यक निर्माण कार्य करने के लिए कहा।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिला मुख्यालय में संचालित होने जा रहे अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रतिनियुक्ति पर आये शिक्षकों के मूल विद्यालयों में उनके स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। प्रत्येक विकासखण्ड में अंग्रेजी माध्यम स्कूल के संचालन हेतु भवन का चिन्हांकन व अन्य तैयारी शुरू करने के लिए निर्देशित किया, ताकि शासन की ओर से आदेश मिलने पर स्कूल का संचालन सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने आगे आरटीई के तहत स्कूलों में प्रवेश कार्य शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा।
नगरीय निकायों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग के कार्यों के प्रगति की उन्होंने समीक्षा की। जहां कार्य शेष मिला उसे शीघ्र पूर्ण करने के लिए उन्होंने कहा। साथ ही उन्होंने ऐसी बसाहटों जो राजस्व अथवा वन ग्राम के रूप में दर्ज नहीं है उसका चिन्हांकन करने के निर्देश राजस्व तथा वन विभाग के अधिकारियों को दिये। समस्त एसडीएम को अवैध उत्खन्न परिवहन के तहत जप्त रेत की नीलामी करने के निर्देश दिये। साथ ही उचित मूल्य की दुकानों का गांवों से दूरी के आधार पर सर्वे कर उनके युक्तियुक्तकरण के लिये रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा। जिससे उसे राजस्व ग्राम घोषित कर वहां के निवासियों को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जानकारी भरने में फर्जीवाड़ा करने वाले लोक सेवा केन्द्र संचालकों की आईडी ब्लाक कर उन्हें ब्लेक लिस्ट करने के निर्देश उन्होंने ईडीएम चिप्स को दिये। सभी कार्यालयों से स्क्रैप का डिस्पोजल शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा।
इस दौरान डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासन एस, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, डीएफओ रायगढ़ श्री मनोज पाण्डेय, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

“एक रक्षासूत्र मास्क का” महाभियान के तहत एसईसीएल की महिला मंडल ने बंदियों को राखी के साथ बांटा मास्क।

जिला पुलिस रायगढ़ के द्वारा चलाई गई विशाल मुहिम "एक रक्षासूत्र मास्क का" के अंतर्गत एसईसीएल रायगढ़ क्षेत्रीय मुख्यालय के "सुचेतना महिला मंडल" की...

रायगढ़ पुलिस के महाअभियान “एक रक्षासूत्र मास्क का”” को मिली भारी सफलता,जिले भर में बांटे गए 12.37लाख मास्क, इस अनूठे अभियान को गोल्डन बुक...

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पुलिस के आह्वान पर रायगढ़वासियों के सहयोग से बना कीर्तिमान, रक्षाबंधन के दिन "एक रक्षासूत्र मास्क का" जागरूकता के महाअभियान में...

घरघोड़ा नगर पंचायत के सफाई कर्मियों को वेतन नहीं मिलने से की अनिश्चितकालीन हड़ताल, नगर पंचायत भवन के सामने कचरा रखकर किया विरोध प्रदर्शन।

घरघोड़ा नगर पंचायत के सफाई कर्मियों को विगत 2 महीने से वेतन भुगतान नहीं होने के कारण आज नगर पंचायत के मुख्य गेट पर...

कल पुलिस अधीक्षक को 15000 मास्क सौंपने के बाद आज फिर कोतरा रोड थाना प्रभारी को 3000 मास्क ट्रक मालिक कल्याण समिति के सदस्यों...

रायगढ़-:रायगढ़ पुलिस के महाअभियान एक रक्षासूत्र मास्क का से प्रेरित होकर,आज ट्रक मालिक कल्याण समिति रायगढ़ के सदस्यों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर 15000...

Recent Comments