अपेक्स हॉस्पिटल रायगढ़ में नि:सन्तानता के ईलाज की आधुनिक विधियों पर कार्यशाला “

 

अपेक्स हॉस्पिटल एवं टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर रायगढ़ के तत्वाधान में 05/09/2021 दिन रविवार को नि: संतान दंपतियों के ईलाज से संबंधित एक कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिसमे डॉ. रश्मि गोयल , डॉ त्रिभुवन साहू एवं श्री शेख हुसैन के द्वारा निसंतानता के ईलाज से संबंधित विभिन्न प्रकार की आधुनिक विधियों की जानकारी दी गई । जिसमे रायगढ़ जिले के 30 से ज्यादा स्त्री रोग विशेषज्ञ शामिल हुए ।
मुख्य अतिथि शहर के आई. एम. ए. अध्यक्ष व वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ वाय.के. शिंदे ने कार्यशाला का अनावरण किया एवं अपने उद्बोधन में उन्होंने इस प्रकार के आयोजन को डाक्टरों के लिए बहुत ज्ञानवर्धक बताया तथा इस प्रकार के आयोजन को भविष्य में भी आयोजित करने की सलाह दी। कार्यक्रम में वरिष्ठ अतिथि के रूप में वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. डी. राय चौधरी की गरिमामयी उपस्थिति रही ।

कार्यशाला में डॉ.रश्मि गोयल के द्वारा नि: संतनाता से संबंधित आधुनिक ईलाज की विधि Ovulation induction for IUI विषय पर अपना उद्भोधन दिया गया। डॉक्टर त्रिभुवन साहू के द्वारा male infertility विषय पर अपना उद्बोधन दिया गया। साथ ही श्री हुसैन शेख जी द्वारा SEMEN SAMPLE PROCESSING METHOD विषय पर अपना उद्बोधन दिया गया। एवं हुसैन जी द्वारा प्रायोगिक परीक्षण का भी प्रदर्शन किया गया ।

डॉ रश्मि गोयल द्वारा बताया गया कि अपेक्स हॉस्पिटल में 500 से ज्यादा टेस्ट ट्यूब बेबी जन्म ले चुके हैं और निरंतर हर वर्ष अपेक्स हॉस्पिटल में आईवीएफ प्रक्रिया का रिजल्ट 80% से ज्यादा बना हुआ है जिनमें कई ऐसी महिलाएं भी हैं जिनकी उम्र 45 साल से ज्यादा होने के बावजूद उन्हें मां बनने में सफलता मिली है तथा उनके द्वारा यह भी बताया गया कि निकट भविष्य में रायगढ़ जिले वह आसपास के क्षेत्रों के लिए और भी अत्याधुनिक चिकित्सक तकनीक की सुविधाएं अपेक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर , रायगढ़ में उपलब्ध कराई जाएगी जिससे रायगढ़ वासियों एवं आसपास के क्षेत्रों के मरीजों को बेहतर इलाज के लिए रायगढ़ से बाहर नहीं जाना पड़ेगा

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,140FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles