कानून-व्यवस्था दुरस्त रखने हेतु छोटी घटनाओं पर तत्काल करें कार्रवाई- श्री अवस्थी, ‘ एसपी थानों का आकस्मिक निरीक्षण करें और शिकायतें सुनें ’, डीजीपी ने ली कानून-व्यवस्था पर आईजी और एसपी की समीक्षा बैठक।

 

रायपुर 7 सितंबर। डीजीपी श्री डीएम अवस्थी ने आज यहां पुलिस मुख्यालय में कानून व्यवस्था के विषय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी आईजी एवं एसपी की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था को दुरस्त रखने के लिये छोटी-छोटी घटनाओं पर संज्ञान लेने और उन्हें रोकने की जरूरत है। आप सभी को बेसिक पुलिसिंग करने की आवश्यकता है। यदि बेसिक पुलिसिंग पर ध्यान दिया जाए तो बड़ी घटनाओं को आसानी से रोका जा सकता है। आप सभी को अपने सूचना तंत्र को मजबूत करने की जरूरत है। सूचनाएं मिलने पर तत्काल रिस्पॉन्स करिये और अपने वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दें।
श्री अवस्थी ने कहा कि पुलिस असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई करे। सभी संप्रदाय के नागरिकों की रक्षा करना पुलिस की जिम्मेदारी है। डीजीपी ने कहा कि सभी एसपी स्वयं थानों का औचक निरीक्षण करें और वहां बैठकर लोगों की शिकायतें भी सुनिये। आपके क्षेत्र में जितने भी आदतन गुंडे- बदमाश हैं उनकी लिस्ट बनाकर सख्त कार्रवाई करें।

डीजीपी ने निर्देश दिये कि कानून-व्यवस्था मजबूत रखने के लिये लगातार पेट्रोलिंग करिये और संवेदनशील इलाकों में स्वयं निरीक्षण करिये। बेसिक और इंपेक्टफुल पुलिसिंग पर ध्यान देने की आवश्यकता है। जिससे आम नागरिकों के मन में विश्वास और अपराधियों में भय व्याप्त रहे। उन्होंने कहा कि त्यौहारों का सीजन आ रहा है, इसके मद्देनजर विशेष अहतियात बरतने की जरूरत है। महिला, बच्चों और बुजुर्गों की सुरक्षा करना पुलिस की प्राथमिकता होना चाहिए। उन्होंने कर्तव्य के प्रति लापरवाह थानेदारों पर त्वरित अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,136FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles