ग्रामीण उत्पादों के जरिये आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर महिला स्व सहायता समूह-प्रकाश नायक, पुसौर जनपद पंचायत परिसर में ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की खरीदी बिक्री उत्सव में उमड़ी भीड़।

ग्रामीण उत्पादों के जरिये आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर महिला स्व सहायता समूह-प्रकाश नायक
पुसौर जनपद पंचायत परिसर में ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की खरीदी बिक्री उत्सव में उमड़ी भीड़


विधायक ने स्व सहायता समूह के सरस मेला का किया शुभारंभ-महिलाओं का बढ़ाया उत्साह
रायगढ़।ग्रामीण उत्पादों के जरिये महिला स्व सहायता समूहों को आगे बढ़ते देखकर मुझे आज बेहद खुशी हो रही है।बदलते दौर में देशी उत्पादों का जिस तरह महत्व बढ़ रहा है वह आने वाले समय के लिए अच्छा संकेत है।इससें ग्रामीण महिलाओं को लाभ मिलेगी और उनके द्वारा निर्मित उत्पादों की खरीदी बिक्री बढ़ेगी। आज के इस आयोजन के लिए मैं जनपद पंचायत पुसौर को बधाई व शुभकामनाएं देता हूँ।उक्त बातें रायगढ़ के युवा विधायक प्रकाश नायक ने शुक्रवार को पुसौर जनपद पंचायत परिसर में आयोजित स्व सहायता समूहों के सरस मेला के उद्घाटन अवसर पर कही।


पुसौर ब्लॉक महिला संगठन की ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की खरीदी-बिक्री उत्सव मेला के शुभारंभ अवसर पर विधायक श्री नायक ने पुसौर सहित रायगढ़ जिले के विभिन्न ब्लॉकों से आई महिला स्व सहायता समूहों को अपने ग्रामीण उत्पादकों की प्रदर्शनी के लिए बधाई व शुभकामनाएं देतें हुए उनका उत्साह बढ़ाया।विधायक ने कहा कि आज यहाँ इतनी बड़ी संख्या में विभिन्न उत्पादकों के लगाए गये स्टॉल और उसके खरीददारी को लेकर लोगों में उत्साह देखकर मुझे बहुत खुशी हुई।कई स्टॉलों में बताया गया कि उत्पादक खत्म हो गए है इसका मतलब ये है कि ग्रामीण उत्पादकों के महत्व को लोग समझने लगे है और उसके खरीददारी कर रहें है यह आने वाले समय के लिए अच्छा संकेत है।उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे आयोजनों से लोगों में जागरूकता आने के साथ साथ प्रेरणा मिलती है।
इसके पूर्व पुसौर जनपद सीईओ नीलेश उपाध्याय ने यहां आयोजित राष्ट्रीय आजीविका मिशन (विहान)कार्यक्रम की जानकारी देतें हुए कार्यक्रम में आये अतिथियों का स्वागत किया।ज्ञात रहे कि पुसौर जनपद परिसर में आयोजित सरस मेला में पुसौर के अलावा रायगढ़ व धरमजयगढ़ के कुल 30 स्टॉल लगाए गए है।यह उत्सव मेला शुक्रवार व शनिवार दो दिन का है जिसमें विभिन्न ग्रामीण उत्पाद उपलब्ध है।
इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पुसौर जनपद अध्यक्ष सुशील भोय,उपाध्यक्ष गोपी चौधरी,विधायक प्रतिनिधि,रोहित पटेल,पुसौर नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष किशोर कसेर,वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ता फगू राम साव,देवकुमार चौधरी,मुन्ना डनसेना सहित क्षेत्र के अन्य कार्यकर्ता व महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यगण उपस्थित थी। कार्यक्रम का सफल संचालन शिक्षाकर्मी मुरलीधर गुप्ता ने किया।


रंगोली ने मोहा मन
सरस मेला के अवसर पर पुसौर जनपद पंचायत कार्यालय सरस मेला में क्षेत्र की महिलाओं द्वारा बनाई गई रंगोली ने सभी का मन मोह लिया।विधायक प्रकाश नायक व उनके साथ आये अतिथियों ने अवलोकन के दौरान यहां बनाई गई रंगोली की तारीफ़ की।इसके माध्यम से जागरूकता के संदेश दिए गए थे।इस पूरे कार्यक्रम में बीपीएम छाया ईश्वर,क्षेत्रिय समन्वयक जानकी साहू,उपअभियंता सुनील पटेल,व सनत सिदार सहित अन्य कर्मचारियों व पुसौर क्षेत्र की महिला स्व सहायता समूहों का योगदान रहा।
*विधायक ने खरीदे ग्रामीण उत्पाद सामग्री*
विधायक प्रकाश नायक ने स्टॉलों के अवलोकन के दौरान ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की खरीदी कर उनका उत्साह बढ़ाया।जब एक महिला ने कहा कि उनके द्वारा बनाया गया पैकेट उत्पाद स्वादिष्ट है तब विधायक ने उनसे उस उत्पाद की खरीदी की।इससें उक्त महिला व टीम में काफ़ी उत्साह देखा गया।इसी तरह उन्होंने अन्य स्टॉलों में खरीददारी की।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,138FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles