छत्तीसगढ़ में मेरिट स्कॉलरशिप योजना व सम्मान निधियों का नाम अब पुलिस विभाग के शहीदों के नाम पर।

रायपुर 7 दिसंबर । मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ श्री भूपेश बघेल द्वारा निर्देशित किया गया था कि पुलिस विभाग में प्रचलित डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप योजना तथा सम्मान निधियों का नाम पुलिस विभाग के शहीदों के नाम पर रखा जाये ।
मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश के पालन में डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप योजना का नाम परिवर्तित कर शहीद विनोद कुमार चौबे मेरिट स्कॉलरशिप योजना किया गया है । उक्त योजना में पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चों को 10वीं बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 2 हजार रूपये प्रतिमाह 2 वर्ष तक, 12वीं कक्षा में 80 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 3 हजार रूपये प्रतिमाह स्नातक स्तर तक की शिक्षा हेतु प्रदान किये जा रहे हैं। पुलिस परिवार के बच्चों को भारत के किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से स्नातकोत्तर शिक्षा पूर्ण करने हेतु छात्र-छात्राओं को 5 हजार रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।
मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस विभाग के शहीदों के परिजनों को दी जाने वाली शहीद सम्मान निधि का नाम परिवर्तित कर शहीद भास्कर दीवान सम्मान निधि एवं सामान्य प्रकरणों में सेवानिवृत्ति पर प्रदान की जाने वाली सेवा सम्मान निधि का नाम परिवर्तित कर शहीद राजेश पवार सम्मान निधि किया गया है । यह उल्लेखनीय है कि शहीद सम्मान निधि के रूप में परिवारजनों को 5 लाख रूपये एवं सेवा सम्मान निधि के रूप में सेवानिवृत्ति पर कर्मचारी को 2 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती है ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,140FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles