नहीं चला कोई भी राजनीतिक रसूख, और अंततः जगदम्बा प्लांट के खिलाफ लेबर कोर्ट में केस दायर।

जोरापाली स्थित जगदम्बा प्लांट में विगत दिनों हुए हादसे में फिटर के जख्मी होने के मामले में जांच उपरांत आईएसएसडी ने प्लांट प्रबंधन के खिलाफ लेबर कोर्ट में केस दायर कर दिया है । विदित हो कि विगत 10 नवंबर को शहर से लगे जोरापाली में काम करते दौराव वहां कार्यरत फिटर का एक हाथ मशीन की चपेट में आ गया था

जोरापाली स्थित जगदम्बा प्लांट में विगत दिनों हुए हादसे में फिटर के जख्मी होने के मामले में जांच उपरांत आईएसएसडी ने प्लांट प्रबंधन के खिलाफ लेबर कोर्ट में केस दायर कर दिया है । विदित हो कि विगत 10 नवंबर को शहर से लगे जोरापाली में काम करते दौराव वहां कार्यरत फिटर का एक हाथ मशीन की चपेट में आ गया था । उसे गंभीर हालत में आरएल अग्रवाल हास्पीटल ले जाया गया था जहां आपरेशन के बाद उसकी हालत में तो सुधार हो गया है मगर दायां हाथ की दो अंगुलियां अब काम करने लायक नहीं रह गयी हैं । इस हादसे की खबर मिलने के बाद औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के उप संचालक मनीष श्रीवास्तव के निर्देश पर सहायक संचालक राहुल पटेल की टीम ने हादसे की जांच और घटना के समय वहां मौजूद प्लांट के मजदूर व कर्मचारियों के बय दर्ज किये थे । जांच में यह बात सामने आयी कि घटना दिनांक को घायल फिटर कन्हैया चौहान ड्रील मशीन में काम कर रहा था ।इसी दौरान उसका दायां हाथ मशीन की चपेट में आ गया । मौके का निरीक्षण करने पर कार्यस्थल पर सुरक्षा को लेकर बरती गई लापरवाही क व कारखाना अधिनियमों की अवहेलना का मामला मो सामने आया । ऐसे में आईएचएसडी की टीम ने हादसे ज की जांच पूरी करते हुए प्लांट के अधिभोगी रूपेश अग्रवाल को कारखाना एक्ट की अलग – अलग धाराओं रह के तहत दो नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब किया वि था । कंपनी की ओर से प्रस्तुत जवाब संतोषजनक घर नहीं पाये जाने पर आईएचएसडी ने अपनी जांच सि प्रक्रिया आगे बढ;ायी और प्रकरण तैयार करते हुए लेबर कोर्ट में केस दायर कर दिया है ।

इन धाराओं के लगाया केस

औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग ने जगदम्बा प्लांट के अधिभोगी रूपेश अग्रवाल के खिलाफ कारखाना अधिनियम की धारा 7 ए , 2 ए और धारा 7 ए , 2 सी के तहत केस बनाकर लेबर कोर्ट में लगाया है । जांच के दौरान प्लांट परिसर में असुरक्षित कार्यपद्घति पायी गई थी ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,140FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles