रायगढ़ ओवरऑल देश में 13 वां सबसे स्वच्छ शहर,  प्रदेश में दूसरा सबसे स्वच्छ शहर का खिताब रायगढ़ को, देखे वीडियो .

रायगढ़ ओवरऑल देश में 13 वां सबसे स्वच्छ शहर,
प्रदेश में दूसरा सबसे स्वच्छ शहर का खिताब रायगढ़ को

रायगढ़ को नंबर 1 स्वच्छ शहर बनाने मेयर श्रीमती काटजू व कमिश्नर श्री जयवर्धन ने की अपील
रायगढ़। एक ओर जहां रायगढ़ नगर निगम को स्वच्छता मित्र सफाई चैलेंज में देश में पांचवा स्थान प्राप्त हुआ है, वहीं ओवरऑल स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में रायगढ़ नगर निगम को 13वां स्थान मिला है। मेयर श्रीमती जानकी काटजू और कमिश्नर श्री एस जयवर्धन ने रायगढ़ शहर को नंबर एक बनाने शहरवासियों से सहयोग की अपील की है।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 का परिणाम देर शाम जारी हुआ। दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में एक तरफ जहां छत्तीसगढ़ को सबसे स्वच्छ प्रदेश का अवार्ड दिया गया, वही रायगढ़ नगर निगम को स्वच्छता मित्र सफाई चैलेंज में देश में पांचवा स्थान का अवार्ड दिया गया। इसी तरह ओवरऑल स्वच्छता सर्वेक्षण का परिणाम घोषित किया गया, जिसमें एक से दस लाख जनसंख्या वाले शहरों में रायगढ़ देश का तेरवां सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया। इसी तरह गार्बेज फ्री सिटी (जीएफसी) स्टार रेटिंग में रायगढ़ नगर निगम को 3 स्टार दिया गया। एक से दस लाख जनसंख्या वाले शहरों में पहला नई दिल्ली, दूसरा अंबिकापुर उसके बाद 13वां रायगढ़ नगर निगम रहा। इसतरह प्रदेश में एक से दस लाख जनसंख्या वाले शहरों में रायगढ़ नगर निगम दूसरे स्थान पर रहा। मेयर श्रीमती जानकी काटजू ने इस उपलब्धि को शहरवासियों को समर्पित करते हुए कहा कि शहरवासियों के सहयोग के बिना किसी भी तरह की उपलब्धि हासिल करना नामुमकिन है, लेकिन शहरवासियों ने सुघ्घर रायगढ़ की परिकल्पना को आत्मसात करते हुए महासफाई अभियान में अपनी सहभागिता दर्ज कराई। इसी का परिणाम रहा कि लोग स्वच्छता अभियान से जुड़ते गए और शहर की सफाई व्यवस्था और बेहतर होती गई। इस सफाई व्यवस्था को सभी शहरवासियों की सहयोग से सबसे बेहतर करना है। रायगढ़ शहर को स्वच्छ शहर की श्रेणी में नंबर एक पर लाने के लिए मेयर श्रीमती जानकी काटजू ने सभी शहरवासियों से सहयोग की अपील की है। कमिश्नर श्री एस जयवर्धन ने कहा कि स्वच्छता को लेकर अभी से वार्डों का हर दिन सुबह निरीक्षण किया जा रहा है और बेहतर कार्ययोजना बनाई जा रही है। निश्चित तौर पर आने वाले समय पर पर रायगढ़ नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण में और बेहतर प्रदर्शन करेगा और श्रेष्ठ स्वच्छ शहरों के पायदान पर ऊपर रहेगा।


रायगढ़ को सबसे स्वच्छ शहर की श्रेणी पर लाने किया जाएगा कार्य-कलेक्टर भीम सिंह
रायगढ़ नगर निगम की इस राष्ट्रीय उपलब्धि के लिए सभी शहरवासियों के साथ पूरी टीम को बहुत बहुत बधाई। सभी के सहयोग और टीम वर्क से रायगढ़ ने यह उपलब्धि हासिल की है। हमें आगे भी इसी तरह सामूहिक प्रयास करते हुए और बेहतर रैंकिंग के लिए काम करना है। पूर्व में महासफाई अभियान के तहत प्रत्येक वार्ड के हर गली का निरीक्षण किया गया था। आने वाले समय में इसी तरह बेहतर कार्ययोजना बनाकर रायगढ़ शहर को देश में स्वच्छ शहरों की श्रेणी में नंबर एक पर लाने का प्रयास जारी रहेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,028FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles