Friday, April 19, 2024

Buy now

RAIGARH NEWS : साइबर सेल और महिला रक्षा टीम ने छात्र-छात्राओं को किया साइबर और महिला संबंधी अपराधों के प्रति जागरूक…

RAIGARH NEWS । पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल के मार्गदर्शन पर आज 26 फरवरी को किरोड़ीमल नगर क्षेत्र अंतर्गत जिंदल आदर्श ग्राम्य भारती इंग्लिश मीडियम स्कूल किरोड़ीमल में साइबर सेल और महिला रक्षा टीम के स्टाफ जाकर छात्र-छात्राओं को महिला सुरक्षा व साइबर जागरूकता विषयों पर जागरूक किया गया। महिला रक्षा टीम प्रभारी सहायक उप निरीक्षक मंजू मिश्रा द्वारा छात्राओं को घरेलू हिंसा, बाल अपराध, यौन उत्पीडऩ, सेफ-अनसेफ टच की विस्तार से जानकारी दी गई तथा उनके स्टाफ के साथ सेल्फ डिफेंस का डेमो कर जानकारी दिया गया । इस दौरान उन्हें अभिव्यक्ति ऐप के उपयोग के संबंध में जानकारी देकर घर के मोबाइल पर इंस्टाल करने कहा गया ।

RAIGARH NEWS, साइबर सेल के प्रधान आरक्षक दुर्गेश सिंह ने छात्र-छात्राओं को बताया कि इंटरनेट, सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग से साइबर क्राईम के मामले भी बढ़ रहे हैं । ऐसे में जागरूकता और सावधानी ही साइबर क्राईम से बचाव का हथियार है । उन्होंने साइबर क्राईम की विस्तार पूर्वक जानकारी देकर छात्रों को क्या करें क्या ना इस संबंध में बताया गया । साइबर एक्सपर्ट दुर्गेश सिंह ने बताया कि इस समय फिशिंग लिंक के माध्यम से ठगी करना ट्रेंड में है । किसी भी अंजान स्त्रोत से प्राप्त लिंक पर क्लिक ना करे, समय समय पर अपने एटीएम, क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड को बदलते रहें । अपने बैंक संबंधी जानकारी साझा ना करें । ऑनलाइन वाइन डिलीवरी के लिए गूगल पर कस्टमर नम्बर ना सर्च करें ।

RAIGARH NEWSसोशल मीडिया फेसबुक/इंस्टाग्राम/टेलीग्राम सभी प्रोफाइल को सेटिंग के माध्यम से प्रोफाइल लॉक लगा कर रखे, साइबर ठगी का पता लगने पर तुरंत उस आईडी को ब्लॉक करवाये,अपने सिस्टम को हमेशा अप टू डेट रखे तथा साइबर क्राईम पर नजदीकी थाने या हेल्प लाइन 1930 पर मदद लेवें । कार्यक्रम में बताएं जानकारी परिवारवालों को भी बताये । जागरूकता कार्यक्रम में महिला रक्षा टीम प्रभारी सहायक उप निरीक्षक मंजू मिश्रा, साइबर सेल के प्रधान आरक्षक दुर्गेश सिंह, महिला प्रधान आरक्षक रेणु सिंह, महिला आरक्षक रेविका कुजूर, रोजमेरी, प्रिती यादव और इंदु लता की सहभागिता रही ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles